9 महीने में 20 हजार लोगों ने कराई जांच

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
7 सितंबर 2022

भागलपुर : जिले में कैंसर का आतंक काफी तेजी से फैल रहा है, जिस बजह से यहां पर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से हॉटस्पॉट बन रहा है। भागलपुर में माउथ कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के मरीज की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। तंबाकू और खराब लाइफस्टाइल की वजह से कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। भागलपुर जिला कोसी और गंगा किनारे होने के कारण यहां आर्सेनिक युक्त पानी भी अत्यधिक पाया जाता है। जिससे भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा बना रहता है।

*अस्पताल में हो रहे हैं तीन तरह के कैंसर जांच*: पूर्वी बिहार के सबसे बड़े अस्पताल जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय सह मायागंज अस्पताल के कंप्रीहेसिव कैंसर केयर क्लीनिक में हर रोज तीन तरह के कैंसर की जांच हो रही है।जिनमे ओरल, सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर की जांच है। कैंसर केयर क्लीनिक से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले नौ माह में करीब बीस हजार लोगों की जांच की गई है।

गौरतलब हो कि नवंबर 2022 से लेकर अगस्त 2023 तक 28 मरीजों में कैंसर के मरीजों में कैंसर की बीमारी कन्फर्म हो गए है।इनमे सबसे ज्यादा माउथ कैंसर के मरीज मिले है वहीं महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के भी मरीज पाए गए है। भागलपुर जिले के सबौर, जगदीशपुर, नवगछिया और पीरपैंती इलाके में कैंसर के मरीज मिले है।जवाहर लाल नेहरू चिकत्सा महाविद्यालय अस्पताल में कैंसर रोगियों के इलाज के लिए डे केयर सेंटर में बायोप्सी व कीमोथेरेपी भी किया जा रहा है।

इस बावत होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल रिसर्च सेंटर द्वारा मायागंज अस्पताल में मेडिकल ऑफिसर के पद पर तैनात डॉक्टर सैयद एनी एजाज ने बताया कि भागलपुर जिले का सबर वह बांका और भागलपुर जिले के बॉर्डर पर स्थित गांव में कैंसर के ज्यादातर मरीज मिल रहे हैं वहीं शहरी क्षेत्र में भी काफी मरीज पाए जा रहे हैं।

Loading