कई बीघा बगीचे का हुआ अंत

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported: गौतम सुमन गर्जना
Edited: राकेश कुमार
15 जनवरी 2023

भागलपुर : भागलपुर के कजरैली और सजौर थानाक्षेत्र में बालू माफिया कई बीघा खेत खोद कर बालू निकाल रहा है। ताजा मामला इन दोनों थाना क्षेत्रों में देखने को तब मिला जब *जनपथ न्यूज* ने इसकी पड़ताल की। सजौर में हाजीपुर दुर्गा मंदिर के पीछे लाखों रुपये की लागत से बने सरकारी नाले को तोड़कर बालू निकाला जा रहा है। इस खेत को बालू कारोबारियों ने तालाब बना डाला। कमोबेश यही स्थिति स्कीम और भुलनी में भी है। कजरैली के दराधी बादरपुर में बड़े-बड़े आम के पेड़ काट कर उससे बालू निकाला जा रहा है। यहां पर रोड के दोनों किनारे स्थित बगीचे को खोद कर तालाब बना दिया है।

शाम होते ही शुरू हो जाती है खुदाई: कजरैली और सजौर में बालू माफियाओं ने खेत को खोद कर बड़े-बड़े तालाब बना दिये हैं। किसानों ने महज कुछ रुपये की लालच में अपने खेतों का बालू बेच दिया है। माफियाओं ने मिल कर करोड़ों के बालू निकाल कर बेच डाले और मालामाल हो गये, लेकिन कजरैली के किसानों की हालत जस की तस ही बनी रही।

कजरैली में जिनके घर झोपड़ी के थे, आज वह ट्रक मालिक

कजरैली में बालू का मोल यहां के कुछ लोगों ने 10 साल पहले ही भांप लिया था। तभी जो कभी मजदूरी करते थे, वे आज बालू कारोबार के माफिया बन बैठे हैं और जिन लोगोंं के घर झोंपड़ी के हुआ करते थे, वे लोग अब इस अवैध कमाई से ट्रक मालिक बन चुके हैं।

इस बारे में विश्व व्यवस्था के डीएसपी डॉ गौरव कुमार ने बताया कि कजरैली और सजौर दोनों जगहों पर अवैध कारोबार की जानकारी मिली है। उन्होंने कहा कि इन जगहों पर खुद जाकर इन बातों की अपने स्तर से वह जांच करेंगे और बालू माफियाओं के खिलाफ केस करेंगे। उन्होंने संबंधित थानाध्यक्ष से भी शोकॉज मांगने की बात कही।

Loading