जानें और क्या किया है बदलाव

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
16 फरवरी 2023

भागलपुर : केंद्र सरकार आम नागरिक खासकर आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों तक हर जरूरी सेवाओं को पहुंचाने के लिए अलग-अलग प्रयास करती रहती है। आम लोगों तक राशन के सामान के अलावा महीने का हर जरूरी सामान भी आसानी और कम दाम पर पहुंचे, इसके लिए अब उचित मूल्य दुकान यानी फेयर प्राइस शोप्स को और ज्यादा सुविधाजनक और आर्थिक रूप से सुद्ढ़ बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए देश के खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने बताया कि देश में 5.3 लाख उचित मूल्य दुकान के जरिए और सेवाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके तहत राशन की दुकान पर महीने का जरूरी सामान भी मिलने लगेगा।

*पूरे साल दुकान खोलने का प्रस्ताव*: खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने बताया कि राशन बांटने के लिए केंद्र सरकार की उचित मूल्य दुकान फिलहाल महीने में कुछ ही दिन खुलती हैं लेकिन इन दुकानों को अब पूरे साल खोलने का प्रस्ताव रखा गया है। इसके अलावा जरूरी कमोडिटीज के अलावा और भी सामान को उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है।

*आटा-गेहूं की कीमतों में आई कमी* : खाद्य सचिव ने बताया कि आटा और गेहूं की कीमतों में कमी आई है। उन्होंने आगे कहा कि कीमतों में और राहत के लिए OMSS के जरिए स्टॉक को और बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा रिजर्व प्राइस को भी रिवाइज करने पर विचार किया जा सकता है।

*मार्च में राज्यों के साथ होगी बैठक*: खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने बताया कि मार्च में राज्यों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया है और इस बैठक में कमोडिटी के खरीद पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा खरीद और स्टॉक के आधार पर एक्सपोर्ट संबंधी फैसलों पर भी चर्चा की जाएगी। इसके अलावा एडिबल ऑयल की कीमतों में भी कमी आई है। इंडस्ट्री ने इम्पोर्ट ड्यूटी की समीक्षा का प्रजेंटेशन दिया है। चीनी एक्सपोर्ट पर मार्च तक फैसला हो सकता है। फिलहाल कमोडिटीज के उत्पादन और कीमतों पर सरकार की नजर है।

Loading