*लोगों बधाई देकर जताई खुशी*

जनपथ न्यूज डेस्क/पटना
Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
13 अक्टूबर 2022

भागलपुर : भागलपुर जिले के प्रसिद्ध शिशु रोग विशेषज्ञ एवं शहर के प्रमुख सामाजिक संगठन के कार्यकर्ता डॉ० अजय कुमार सिंह, भारत सरकार के एक प्रमुख उपक्रम फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (भारतीय खाद्य निगम) के सलाहकार समीति के सदस्य बनाए गए हैं।

गौरतलब है कि डॉ०अजय कुमार सिंह पूर्वी बिहार के जाने-माने शिशु रोग विषेशज्ञ हैं, जिन्होंने पूर्वी बिहार ही नहीं बल्कि पूरे बिहार में नवजात शिशु एवं बच्चों के इलाज को नई ऊंचाई प्रदान की है। अंग प्रदेश के कई इलाकों में नवजात शिशु चिकित्सा में डॉ०अजय सिंह की अहम भूमिका रही है।

डॉ०अजय कुमार सिंह ने अंग प्रदेश के हृदय स्थल भागलपुर में पहला नवजात शिशु आईसीयू की शुरुआत की थी, जिसका लाभ बांका-मुंगेर के आस-पास रहने वाले लोगों को मिलता रहा है। इसके साथ ही इस क्षेत्र में आधुनिकीकरण में इनका बिहार में अग्रणी स्थान है। अत्यंत व्यस्त चिकित्सकीय दिनचर्या के बावजूद डॉ०अजय सिंह सामाजिक क्षेत्र में विस्तृत योगदान देते रहे हैं। डॉ. सिंह सामाजिक संस्था जीवन जागृति सोसाइटी के संस्थापक एवं अध्यक्ष हैं और इनकी अध्यक्ष्ता में संस्था द्वारा कई कार्यक्रम लगातार किए जाते रहे हैं,जिनमें आपदा से सम्बन्धित कार्यक्रम जैसे सड़क दुर्घटना, जल दुर्घटना, सर्प दंश में बचाव एवं जरूरतमंद लोगों की मदद वाले कार्यक्रम लगातार संचालित किए जाते हैं, जिससे अब तक सैकड़ों लोग लाभान्वित हुए हैं। इसके साथ ही डॉ० अजय कुमार सिंह ने जस्टिस फॉर विक्टिम फ्रंट का गठन कर इस संस्था के जरिए वे पीड़ित-शोषित महिलाओं की मदद करने के लिए सदैव अग्रसर रहते हैं।

अंग प्रदेश के बांका-मुंगेर से लेकर बटेश्वर स्थान तक के पांच श्मशान घाटों में इनके द्वारा बैठने के लिए बेंच लगाकर समाज के लिए किये गए महत्त्वपूर्ण योगदानों में से एक है। डॉ०सिंह वर्तमान में आईएमए प्रोटेक्शन सेल के चेयरपर्सन भी हैं। विभिन्न संस्थाओं ने इन्हें देश भर में कई पदको से सम्मानित भी किया गया है।

डॉ० सिंह ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि सामाजिक कार्य करने की वजह से मुझे इस प्रतिष्ठित संस्थान में सलाहकार समिति के बिहार इकाई का सदस्य बनने का मौका मिला है, इसके लिए वे भारत सरकार के आभारी हैं।

डॉ०अजय सिंह ने कहा कि खाद्य भंडारण एवं वितरण में हमें अब अपना सुझाव रखने का मौका मिलेगा। इसमें खाद्य भंडारण, खाद्यानों की खरीद और वितरण, खाद्यानों की गुणवत्ता एवं मार्गस्थ व भंडारण की हानियां, भंडारण की बिक्री व निपटान , अंतोदय एवं गरीबी रेखा से ऊपर और नीचे आवंटन, उठान और वास्तविक वितरण पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच तालमेल बैठाने के संबंध में सुझाव में हमें शामिल होने का मौका मिलेगा जिससे वे काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। इसके द्वारा आम आदमी को एवं किसानों को जो भी सहूलियत मेरे द्वारा संभव होगा दिलाने की कोशिश की जायेगी। उन्होंने भारत सरकार के अलावे आम जनों सहित अपने शुभेक्षुगण, अपने संस्था के तमाम सदस्यों और अपने परिवार के सदस्यों, मित्र गणों ,भागलपुर के विभिन्न सामाजिक संगठनों, प्रिंट मीडिया एवम इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अभार ब्यक्त किया। जिन्होंने उनके सामाजिक कार्यों को लगातार सराहा और उन्हें उत्साहित किया, जिसकी वजह से आज मुझे इस प्रतिष्ठित संस्थान में सलाहकार के रुप में जगह मिली।

वहीं डाॅ० अजय सिंह को इसके लिए बधाई देने वालों की दिन भर उनके घर पर तांता लगा रहा लोगों ने उन्हें बधाई देकर खुशी जताई और कहा कि निश्चित ही इस तरह के कार्य को देखने के बाद उन्हें अच्छे दिन का अनुभव होता है।

 270 total views,  3 views today