जनपथ न्यूज डेस्क

Reported by: गौतम सुमन गर्जना/भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
16 अक्टूबर 2022

भागलपुर : स्मार्ट सिटी शहर का तिलकामांझी से बरारी रोड के कार्मेल स्कूल तक का इलाका ग्रीन जोन में तब्दील होगा। यह काम स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत होगा। डेढ़ किमी के इस इलाके को ग्रीन जोन में विकसित करने की दिशा में जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

ऐसी होंगी सड़कें, जो रात में भी करेगा जगमग : इस इलाके की सड़कों को भी इस तरह बनाया जायेगा कि इस पर बारिश का पानी जमा नहीं हो और न ही इस पर धूल उड़े। सड़क के दोनों तरफ पेबर ब्लॉक बिछाये जायेंगे,इसके साथ ही यहां पर फूल और पत्ते वाले पौधे भी लगाये जायेंगे। दोनों तरफ बिजली और सोलर लाइट लगाये जायेंगे, जो बिजली नहीं रहने के बाद भी रात को इस मार्ग को रोशन रखेंगे। सड़क किनारे जो बिजली के खंभे हैं, उसे और साइड किया जायेगा ताकि सड़क चौड़ी हो सके।

वर्टिकल गार्डन बनेगा स्कूल के पास सड़क किनारे पार्किंग की व्यवस्था : ग्रीन जोन के इस इलाके में वर्टिकल गार्डन भी बनेगा। सड़क के दोनों ओर लगने वाले पौधे की देखरेख के लिए माली रहेंगे। इस मार्ग में दो हाइमास्ट लाइट लगाये जायेंगे। स्कूल के बगल में पार्किंग सहित इस मार्ग में जाम की समस्या न हो,इसके लिए भी व्यवस्था की जायेगी।

मार्ग में जगह-जगह डस्टबिन लगेंगे : ग्रीन जोन वाले इलाके में अच्छे किस्म के डस्टबिन लगाये जायेंगे। मार्ग में स्वच्छता फैलाने वाले स्लोगन भी लिखे जायेंगे। समय-समय पर इस मार्ग की सुंदरता की निगरानी की जायेगी। कार्मेल स्कूल के पास निगम के एक पुराने जर्जर भवन को भी तोड़ा जायेगा।

सीसीटीवी कैमरे से हाेगी 24 घंटे निगरानी : ग्रीन जोन इलाके में निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे, ताकि इस इलाके के सभी जगहों की 24 घंटे निगरानी हो सके। इस कैमरे की मॉनटरिंग कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से की जायेगी। एरिया के दोनों प्रवेश स्थल पर ग्रीन जोन वाला बड़ा सा गेट भी लगाया जायेगा।
इस बारे में नगर आयुक्त सह स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी डाॅ० योगेश कुमार सागर ने बताया कि शहर में तिलकामांझी चौक से बरारी रोड के कार्मेल स्कूल तक का इलाका ग्रीन जोन में परिवर्तन होगा और यह काम स्मार्ट सिटी योजना से होगा। इस इलाके को पूरी तरह ग्रीन जोन बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत इस पर जल्द ही काम शुरू होने वाले हैं।

 294 total views,  3 views today