भागलपुर में दर्दनाक हादसा, ड्रेजिंग कर रहे जहाज से दो दर्जन भैंस और दो आदमी कटे…

जनपथ न्यूज डेस्क

Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
10 अक्टूबर 2022

भागलपुर : जिले में रविवार को एक दर्दनाक हादसा हुआ। यहां के स्थानीय मायागंज स्थित काली घाट पर गंगा नदी में स्थानीय चरवाहे अपनी भैंसो को लेकर नहवाने आए हुए थे। इसी दौरान नदी में ड्रेजिंग कर रहे एक जहाज से दो दर्जन भैंस और दो आदमी कट गए। इस घटना की जानकारी मिलते ही रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंच कर भैंसो और लोगों के शव को निकालने में जुट गई।

जहाज से भैंसों और लोगों के कट जानें की खबर मिलते ही हादसे की जगह पर भारी संख्या में लोगों की भीड़ जुट गई। मौके पर रेस्क्यू के लिए एसडीआरएफ की दो पार्टी और स्थानीय नाविकों व गोताखोरों की टीम जुट गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर तीन थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई। 40 भैंस और दो व्यक्ति के लापता होने की पुष्टि हो चुकी है। फिलहाल रेस्क्यू का काम जारी है।

मिली जानकारी के अनुसार पशु चरवाहा 70 से ज्यादा भैंस को मंथ घाट से लेकर गंगा के उस पार लेकर जा रहे थे। गंगा में पहले से ड्रेजिंग जहाज लगा हुआ था और गंगा में तेज बहाव के कारण चरवाहागण अनियन्त्रित हो गए। इसी बीच ड्रेजिंग जहाज भी आ गया जिसके जद में पशु और कुल आठ लोग आ गए।
6 लोग तो किसी तरह तैरकर बाहर निकल गए, लेकिन इस हादसे में दो चरवाहा गंगा में डूब गए और 40 से 50 भैंस भी गंगा में समा गया। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर बरारी थाना समेत कई थाना की पुलिस और भागलपुर के एसडीओ धनंजय कुमार मोके पर पहुंच कर एसडीआरएफ की टीम के द्वारा खोजबीन शुरू कर दी। मौके पर कई पुलिस टीम को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। वहीं, लापता चरवाहे की पहचान मायागंज के निवासी कारू यादव और सिंकदर यादव के रूप में हुई है।

बचे लोग बोले- मौत के मुंह से निकल हमलोग बाहर आए : विसर्जन घाट पर घटना में बचे धीरज यादव ने बताया कि घटना बहुत भयानक था और हमलों भैंस को लेकर उस पार जा रहे थे तभी अचानक तेज बहाव के बीच ड्रेजिंग जहाज आ गया और हमलोग जहाज वाले को रोकने के लिए चिल्लाते रह गए, मगर उन्होंने नहीं सुना और बड़ी घटना घट गई। हमलोग किसी तरह तैर कर बाहर निकले है। वहीं भागलपुर के एसडीओ धनंजय कुमार ने बताया कि स्टीमर से घटना स्थल पर पहुंचे। मौके पर एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू शुरू कर दिया। आठ लोग घटना में डूबे थे, जिसमें 6 लोग बाहर निकल गए हैं। कई भैंस के साथ दो चरवाहे अभी लापता हैं।