जनपथ न्यूज डेस्क

www.janpathnews.com
Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
8 अक्टूबर 2022

भागलपुर : शहर को स्मार्ट सिटी का दर्जा तो मिल चुका है, लेकिन अगर इसकी हकीकत को जानना चाहते हैं तो बस एकबार इस सिल्क सिटी में आप पधार जाइये। स्थानीय लोग नाले सड़क पर बहते पानी और हर जगह पड़े कूड़े के ढेर व दुर्गंध से तबाह हैं। हल्की बारिश होने के बाद शहर के कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां की स्थिति नरक से भी बदतर हो जाती है। नगर निगम को इन शिकायतों की कभी परवाह नहीं रही। आलम ये है कि जलजमाव के कारण दो साल बाद इस बार मनाया जा रहा दुर्गा पूजा भी बदरंग रहा।*जलजमाव से स्थिति खराब* : शारदीय नवरात्र के अष्टमी से शुरू हुई बारिश गुरुवार देर शाम को भी जारी रही। गुरुवार को हुई बारिश से शहर में कई जगहों पर जलजमाव की स्थिति बन गई। शहर के डिक्सन मोड़, स्टेशन चौक के आगे स्टेशन के एक नंबर मुख्य गेट के सामने, आनंद चिकित्सालय रोड, लोहापट्टी, भोलानाथ पुल से लेकर शीतला स्थान चौक और बौंसी पुल के नीचे बारिश का पानी जमने से स्थिति खराब हो गई।

*दुकानों में नाले का पानी* : इस दरमियान वार्ड नंबर 38 की ली गई तस्वीर व वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। जिसमें बाजार के इलाके का हाल ऐसा है कि दुकानों में नाले का पानी प्रवेश कर रहा है। वहीं एक ग्राहक अपनी पत्नी को गोद में उठाकर बाहर सड़क तक जाता है, क्योंकि नाले के पानी से महिला भयभीत है।

*निवर्तमान डिप्टी मेयर का वार्ड बदहाल* : सोनभद्र एक्सप्रेस की टीम वार्ड नंबर 38 के बाजार वाले इलाके में गई तो बीच बाजार में पानी घुटने से उपर तक जमा दिखा। इसका वीडियो व्यवसाइयों ने भी बनाया है.वो पानी निकासी के जद्दोजहद में लगे हुए थे।

ताज्जुब की बात यह है कि ये वार्ड खुद भागलपुर के निवर्तमान डिप्टी मेयर का रहा है। कार्यकाल आरोप-प्रत्यारोप में निकल गये लेकिन इस समस्या का कोई समाधान नहीं निकल सका। दुकानदारों ने कहा कि हमें शुरू से भरोसे में रखा गया और फिर इन शिकायतों को अनदेखा कर दिया गया।

*दुकानदारों का भारी नुकसान* : हल्की बारिश के ही बाद लोहापट्टी और आनंद चिकित्सालय रोड में काफी अधिक जल-जमाव होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जबकि इस जगह पर निगम द्वारा नाला का भी निर्माण किया गया है। मिठाई कारोबारियों के दुकान में पानी घुसने के कारण मिठाइयों को सड़क पर फेंकना पड़ता है। फूल-माला बेचने वाले मालाकारों के पास नाला से निकले घुटने भर पानी में होकर जाने की मजबूरी काफी विकट है।

*स्मार्ट सिटी की हकीकत बेहद डरावनी* : शहर के डिक्सन मोड़ के पास जलजमाव की स्थिति हो गयी। लोहिया पुल के नीचे बारिश होने से कीचड़ बजबजाने लगा। लोहापट्टी में सड़क पर बेहद बुरा हाल था। ये स्मार्ट सिटी की हकीकत है जिसका सामना लोगों को रोज करना पड़ता है।

 123 total views,  3 views today