युवाओं के प्रगति के मार्गदर्शक : राज के०पी०सिन्हा
सत्यनारायण चतुर्वेदी,पटना(बिहार)
जनपथ न्यूज़ :- पटना। मगध सम्राट अशोक और गुरु गोविंद सिंह जी के धरती बिहार की राजधानी पाटलिपुत्र में जन्मे श्री राज के० पी०सिन्हा वर्तमान में ” दी स्काउट्स गाइड्ज़ ओर्गनायज़ेशन ” के नैशनल कमिशनर के पद पर आसीन हैं और इन्होंने कड़े संघर्ष और कड़ी मेहनत के बदौलत अंतर्राष्ट्रिय स्तर पर अपने सूबे का नाम रौशन किया है । राज के०पी०सिन्हा युवाओं के विकास के लिये हमेशा प्रयत्नशील रहें हैं तथा युवाओं के पगति के सच्चें मार्गदर्शक भी हैं । इनके सार्थक प्रयास से ही स्काउट्स गाइड्स प्रशिक्षण से आज सारे देश के बालक – बालिकाओं के लिये स्काउट्स गाइड्स उपलब्ध है और इसका लाभ पूरे देश भर के बालक एवं बालिकाओं को मिल भी रहा है।श्रीसिन्हा ने इस क्षेत्र में ” स्काउटिंग फ़ोर ऑल योजना ” चलाये, जिसके अन्तर्गत प्रत्येक बालक – बालिकाओं के लिये यह प्रशिक्षण सम्भव और सार्थक हो सका । इन्होंने समय – समय से राष्ट्रीय स्तर पर चयनित बालक – बालिकाओं को वर्ष में एक बार भारत के महामहिम राष्ट्रपति से मिलने का मौक़ा भी दिलवाया । श्रीसिन्हा के इस प्रयासों की सराहना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किया जा रहा है। चीन के राष्ट्रपति महामहिम जीनपिंग ने अभी हाल में ही नेशनल कमिश्नर श्रीसिन्हा को सम्मानित किया है ।
प्रत्येक साल २२ फरवरी को “वर्ल्ड स्काउट्स डे ” मनाया जाता है और इसका शुरुआत भी श्रीसिन्हा ने ही किया है, जिसे आज विश्व के १८५ देशों में मनाया जाता है और यह पूरे भारत वासियों के लिये फक्र की बात है।
बच्चों से इन्हें विशेष लगाव है तथा बच्चों के कार्यक्रमों में सहभागिता इनकी पहली प्रार्थिमकता है ।
इन्होंने देश के यूवाओ को कई नीतिगत आदर्शों से प्रेरित किया है । ये बिना किसी स्वार्थ के अपनी बात कहते हैं और असहाय लोगों को हर सम्भव सहयोग करने के लिये प्रयासरत रहा करते हैं। दर्जनों ख्यातिलब्ध बुध्दिजीवियों व समाजसेवियों एवं युवाओं ने
देश और राज्य के राज के०पी०सिन्हा जैसे सपूत को बधाई और शुभकामना देते हुये इनके कर्तब्यपरायणता एवं परिश्रम को सैल्यूट किया है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *