*संसद में संवाद करेंगी भागलपुर शहर की अपूर्वा*

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
16 जनवरी 2023

भागलपुर : अंग प्रदेश के हृदय स्थल भागलपुर की बेटियां सफलता के नए आयाम रच रही हैं। जहां स्थानीय जगदीशपुर के बैजानी की चांदनी का चयन आईसीएआर में वैज्ञानिक के लिए हुआ है वहीं शहर के नया बाजार के विक्रमशिला काॅलाेनी की अपूर्वा सिंह का चयन 23 जनवरी काे संसद भवन के सेंट्रल हाॅल में नेता जी सुभाष चंद्र बाेस पर विचार रखने के लिए हुआ है।

*अभी बीएयू से पीएचडी कर रही है चांदनी* : जगदीशपुर की बैजानी पंचायत के ग्रामीण डाॅ. मनोज मीता की पुत्री चांदनी ने कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल, कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग कृषि मंत्रालय की ओर से आयोजित वैज्ञानिक रिक्रूटमेंट बोर्ड की परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। वेजिटेबल साइंस में बिहार और झारखंड से वह अकेली सफल छात्रा है। यह भारत सरकार के ए ग्रेड सर्विस की सेवा में आता है। इस चयन के बाद हैदराबाद स्थित एनएएआरएम में छह महीने की ट्रेनिंग हाेगी। तब इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च यानी आईसीएआर के देश के 60 से ज्यादा सेंटर में से किसी में उसकी वैज्ञानिक के पद पर पोस्टिंग होगी। चांदनी की पढ़ाई सबौर कृषि विश्वविद्यालय से हुई है। वह अभी इसी विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रही है।

*सेंट्रल हाॅल में 23 काे नेता जी पर विचार रखेगी अपूर्वा सिंह* : भागलपुर की अपूर्वा सिंह 23 जनवरी काे संसद भवन के सेंट्रल हाॅल में नेता जी सुभाष चंद्र बाेस पर अपना विचार रखेगी। इसके लिए उसका चयन देशभर के 26 बच्चाें के साथ हुआ है। बिहार से वह अकेली छात्रा है,जिसका चयन हुआ है। अपूर्वा पूर्व डिप्टी मेयर प्रीति शेखर और लाेजपा नेता मृणाल शेखर की पुत्री है। मृणाल शेखर ने बताया कि अपूर्वा का चयन इससे पहले जिला और राज्य स्तर पर हुआ था। संसद भवन में हाेने वाला यह आयाेजन शिक्षा मंत्रालय और युवा मामले व खेल मंत्रालय की ओर से किया जाएगा। पार्लियामेंट्री रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट फाॅर डेमाेक्रेसीज, लाेक सभा सचिवालय के समन्वय से हाेने वाले इस कार्यक्रम के लिए वक्ताओं के चयन का पहला और दूसरा चरण जिला व राज्य स्तर पर हुआ था। मंत्रालय ने यह कार्यक्रम देश के राष्ट्रीय नेताओं काे उनके जन्माेत्सव पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के उद्देश्य से किया गया है। 23 जनवरी काे इसकी कड़ी का सातवां आयाेजन है, जाे नेता जी सुभाष चंद्र बाेस पर आधारित हाेगा।

Loading