• www.janpathnews.com

Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
7 अक्टूबर 2022

भागलपुर : जिले के दुर्गाबाड़ी में एक साथ हजारों महिलाओं ने सिंदूर खेला। विजयादशमी के दिन भागलपुर के दुर्गाबाड़ी मंदिर में एक साथ करीब हजार बंगाली महिलाएं और बिहारी महिलाएं पहुंची। यहां पर सभी ने पहले मां दुर्गा की प्रतिमा के ऊपर सिंदूर चढ़ाया, फिर उसी सिंदूर से सभी ने एक दूसरे की मांग और गालों पर लगाया। इस दौरान महिलाओं में मां की भक्ति और इस पूजा को लेकर श्रद्धा देखने को मिली.इन महिलाओं का मानना है कि इस सिंदूर खेला कों खेलने से वे लंबे समय तक सधवा रहती है।

100 सालों से भागलपुर में हो रही सिंदूर का खेला : इस बारे में पूजा समिति की सदस्य नूपुर सरखेला ने बताया कि यहां पर पिछले 100 सालों से ये पूजा होते आ रही है। इसके साथ ही हमलोग ये सिंदूर का खेला भी 100 सालों से खेलते आ रहे हैं। वो बताती हैं कि हम सब सधवा नारी पहले मां दुर्गा को सिंदूर चढ़ाती है और फिर उसी सिंदूर से एक दूसरे को लगाती है ताकि हम सभी लंबे अरसे तक सधवा रह सकें। उन्होंने बताया कि यहां केबल 5 दिनों की नवरात्रि पूजा होती है। 5वीं पूजा के दिन मां वेधी पर चढ़ती है। उसके बाद विजया दशमी को उन्हें उतारा जाता है।

वहीं, सिंदूर खेला में शामिल दूसरी महिलाओं ने बताया कि हम सब पूरे साल इस खेला का इंतजार करते हैं। ताकि हमें अपने सुहाग को सुरक्षित रखने का मौका मिल सके। उन्होंने बताया कि सभी महिलाएं एक साथ हजार की संख्या में यहां पहुंच कर मां दुर्गा कि आराधना करते है।उन्होंने बताया कि हम सभी ने यहां पर अपने परिवार और विश्वकल्याण की मनोकामना मांगी है। वहीं, एक महिला इस खेला में पहली बार शामिल हो रही थीं उन्होंने बताया कि मैं पहली बार इस खेला में शामिल हुई हूं। मुझे इतना अच्छा लग रहा है कि मैं बार-बार इस पूजा में शामिल होते रहूंगी।

गौरतलब है कि आज ही के दिन यहां मां दुर्गा की प्रतिमा की विसर्जन होगी। जिसको लेकर विजयादशमी की सुबह से ही महिलाओ की भीड़ देखी गई। मां दुर्गा के ऊपर सिंदूर चढ़ाने के लिए भी महिलाओं की लंबी कतार लगी हुई थी।

 45 total views,  6 views today