जनपथ न्यूज डेस्क

Reported by: गौतम सुमन गर्जना/भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
16 सितंबर 2022

भागलपुर : भागलपुर जिले के कहलगांव सलेमपुर सैनी के रहने वाले बुग्गी राम का पुत्र इंटर का छात्र राजाराम ने महज 16 वर्ष की उम्र में एक अद्भुत आविष्कार किया है। उसने एक ऐसे मोटरसाइकिल का इजाद किया है, जिसके बैटरी को एक बार चार्ज करने पर तकरीबन यह 150 किलोमीटर तय करती है, वह भी मात्र 15 से 20 रुपये के खर्च पर, 2 घंटे चार्ज करें और 150 किलोमीटर तय करें।

*युवा वैज्ञानिक राजाराम ने अपने मोटरसाइकिल के खासियत के बारे में बताई कई अनोखी बातें*
इस बारे में युवा वैज्ञानिक राजाराम ने कहा कि अभी मैं इस डिवाइस पर और काम कर रहा हूं, जिससे इस मोटरसाइकिल को चलाने के लिए कभी भी चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, यह मोटरसाइकिल जितना चलेगा यह स्वतः चार्ज होता रहेगा। वहीं, राजाराम ने इस मोटरसाइकिल को तैयार करने में करीब 20 से 25 हज़ार रुपये खर्च आने की बात कही। मोटरसाइकिल में डिक्की के साथ-साथ कई फीचर्स भी हैं, उन्होंने बताया कि आप जब तक हेलमेट नहीं लगाएंगे तब तक यह मोटरसाइकिल स्टार्ट नहीं होगा। इसके साथ ही अगर आप ने शराब पी रखी है तो मोटरसाइकिल आगे ही नहीं बढ़ेगी और अगर आपकी बाइक चोरी होती है तो उसे अपने मोबाइल से लॉक कर सकते हैं इसमें स्मार्ट लॉक की भी व्यवस्था है। विदित हो कि यह मोटरसाइकिल राजा राम ने कबाड़ के सामानों को जुगाड़ कर तैयार किया है। इससे पहले भी होनहार युवा वैज्ञानिक राजाराम ने कई आविष्कार किए हैं। जिसमें आग से बिजली पैदा करना जो लैंड माइंड से तैयार किया गया था, इसकी विशेषता यह थी कि अगर भारतीय सेना इस लैंड माइंड पर रखती है तो ब्लास्ट नहीं करेगा लेकिन कोई भी दुश्मन या आतंकवादी इस पर पर रखेगा तो वह ब्लास्ट कर जाएगा। पैसे के अभाव मे वह कमजोर पड़ रहा है, सरकार से सहायता मिलने का वह इंतजार कर रहा है।

*गांव वाले राजा के इस आविष्कार से काफी खुश हैं*
वहीं इस आविस्कार वाले बातों से गांववाले काफी खुश दिख रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि इस होनहार युवा राजाराम ने बहुत अच्छा कार्य किया है, हम सभी गांव वाले काफी खुश हैं और हम लोगों को उम्मीद है कि यह जल्द ही विश्व पटल पर छा जाएगा, जिससे हमारे गांव का भी नाम रोशन होगा।

 60 total views,  3 views today