जनपथ न्यूज़  :- आज के समय जहां एक तरफ जहां हम एक दूसरे पर आसानी से भरोसा नहीं कर पाते हैं वहीं, कुत्ते की वफादारी के कई किस्से आज भी पढ़े और सुनाए जाते हैं। ऐसा ही एक वाकया बिहार के भागलपुर में देखने को मिला, जहां पालतू कुत्तों ने मालिक और उनके परिवार को जहरीले कोबरा से बचाने में अपनी जान गंवा दी। यह पूरा वाकया सीसीटीवी में कैद हो गया।

भागलपुर के साहेबगंज कॉलोनी निवासी चिकित्सक डॉ. पूनम मोसेस ने अपने घर में चार कुत्ते पाल रखे थे। डॉ. पूनम बताती हैं, ‘मंगलवार रात सभी कुत्ते अचानक भौंकने लगे। कुछ देर इंतजार के बाद भी उनका भौंकना कम नहीं हुआ। बाद में जब बाहर जाकर देखा तो सभी कुत्ते एक सांप से जूझ रहे थे और सांप को घायल कर चुके थे। कुछ देर बाद तीन कुत्ते वहीं ढेर हो गए, जबकि एक कुत्ता सांप से जूझता रहा। अंत में उसने सांप को मार डाला और खुद भी आखिरी सांसे लेने लगा।’ सांप के डंसने से चारों कुत्‍तों की मौत हो गई लेकिन उसने अपनी मालिक को बचा लिया।
डॉ. पूनम के भाई बॉबी ने बताया कि सभी कुत्ते बचपन से ही घर में पले-बढे़ हुए थे। कुत्तों के शवों को घर की चारदीवारी में ही दफना दिया गया है। इन कुत्तों की मौत पर पूरा घर सदमे में है, लेकिन कुत्ते की वफादारी और बहादुरी की चर्चा आसपास के लोग खूब कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.